Important

वर्चुअल इकोनॉमी और क्रिप्टोकरेंसी के चर्चा में आते ही इनसे जुड़े स्कैम्स और हैकिंग के मामले भी बढ़ गए हैं। इसे सुरक्षित रखने के लिए ढेरों क्रिप्टो वॉलेट्स मे से कुछ fake apps का पता चला है।

Arrow

ये खतरनाक ऐप्स क्रिप्टो वॉलेट्स बनकर स्मार्टफोन यूजर्स के फंड्स चुरा रही हैं।एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद ये ऐप्स लोकप्रिय क्रिप्टो वॉलेट्स का नाम इस्तेमाल कर रही हैं।

क्या है खतरा?

Arrow

ESET ने क्या कहा?

इंटरनेट सुरक्षा फर्म यानि ESET ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए मालिशियस क्रिप्टो वॉलेट्स बड़ा खतरा बने हैं।

Arrow

ये मालिशियस ऐप्स कॉइनबेस, इमटोकन, मेटामास्क, ट्रस्ट वॉलेट, बिटपाइ, टोकनपॉकेट और वनकी जैसे लोकप्रिय वॉलेट्स बनकर डाटा की चोरी कर रही हैं।

कैसे हो रहा है चोरी?

Arrow

ESET की ओर से की गई रिसर्च में किसी अटैकर की ओर से चलाई जा रही स्कीम का पता चला और लोकप्रिय क्रिप्टो वॉलेट्स की नकल करने वाली 40 से ज्यादा वेबसाइट्स सामने आई हैं।

40+ खतरनाक वेबसाइट्स

Arrow

ये वेबसाइट्स मोबाइल यूजर्स और विजिटर्स को अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करके fake वॉलेट ऐप्स डाउनलोड करने के लिए फंसा रही हैं।

Arrow

आगे पढे

गूगल प्ले स्टोर पर भी खतरा

ESET को प्ले स्टोर पर 13 फेक वॉलेट ऐप्स का पता भी चला है। इन ऐप्स को गूगल ने इस साल जनवरी में प्लेटफॉर्म से हटा दिया है, लेकिन इससे पहले ये हजारों बार डाउनलोड हो चुके थे।

Arrow

ये ऐप्स क्रिप्टो वॉलेट्स बनकर स्मार्टफोन यूजर्स के फंड्स चुरा रही हैं।एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद ये ऐप्स लोकप्रिय क्रिप्टो वॉलेट्स का नाम इस्तेमाल कर रही हैं।

क्या करें, कैसे बचे?

Arrow

pspmaker.com

ऐसी ही Web-Stories के लिए

Cryptocurrency मे निवेश करने से पहले और fake apps से बचने के लिए अच्छे apps का चुनाव यहाँ से कर सकते है। ↓